बंद करे

आयुष्मान भारत योजना

दिनांक : 23/09/2018 - | सेक्टर: ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र दोनों

भारत में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के आयुष्मान भारत मिशन के तहत आयुष्मान भारत योजना या प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (पी एम जे ए वाय) या राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना 2018 में शुरू की गई एक केंद्र प्रायोजित योजना है। इस योजना का उद्देश्य प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक देखभाल प्रणालियों में हस्तक्षेप करना, निवारक और प्रचारक स्वास्थ्य दोनों को कवर करना है, स्वास्थ्य सेवा को समग्र रूप से संबोधित करना है। यह स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों और राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना (एन एच पी एस) जैसे दो प्रमुख स्वास्थ्य पहलों की एक छतरी है।

विशेषतायें

  1. राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन में रुपये का परिभाषित लाभ कवर होगा। प्रति वर्ष प्रति परिवार 5 लाख।
  2. योजना के लाभ पूरे देश में पोर्टेबल हैं और इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थी को देश भर के किसी भी सार्वजनिक / निजी निजी अस्पतालों से कैशलेस लाभ लेने की अनुमति होगी।
  3. आयुष्मान भारत – राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन एसईसीएल डेटाबेस में वंचित मानदंड के आधार पर तय किए गए पात्रता के साथ एक पात्रता आधारित योजना होगी।
  4. लाभार्थी सार्वजनिक और निजी दोनों तरह की सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।
  5. लागतों को नियंत्रित करने के लिए, उपचार के लिए भुगतान पैकेज दर (सरकार द्वारा अग्रिम में परिभाषित किया जाना) के आधार पर किया जाएगा।

लाभार्थी:

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत 10 करोड़ से अधिक परिवारों को लाभ मिलेगा| अपने मोबाइल नम्बर से लॉगिन कर पता करें आपका परिवार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में सम्मिलित है या नहीं| प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ लेने के लिए आपको कोई आवेदन करने की ज़रूरत नहीं है| अगर आपका परिवार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लिस्ट में सम्मिलित है तो आप चिकित्सा उपचार के लिए किसी भी सूचिबद्ध अस्पताल में प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का लाभ उठा सकते हैं|

लाभ:

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थी को देश भर के किसी भी सार्वजनिक / निजी निजी अस्पतालों से कैशलेस लाभ लेने की अनुमति होगी , इस योजना मे प्रतिवर्ष प्रति परिवार रू 5 लाख का स्वास्थ लाभ

आवेदन कैसे करें

मरीज को अस्तपाल में जाकर आयुष्मान मित्र से मिलना होगा, वह आपसे आपका आई डी प्रूफ मांगेगा। राशन कार्ड या फिर कोई भी अन्य कार्ड आपको दिखाना होगा। आयुष्मान मित्र आपको प्रिंट (ई-कार्ड) देगा, इसमें आपकी फोटो के साथ आपका एड्रेस होगा।

अधिक जानकारी के लिए https://pmjay.gov.in/ का संदर्भ लें